Saturday, January 28, 2017

राजपूती सम्मान, स्वाभिमान और बॉलीवुड

ये तो होना ही था।  आखिर कब तक राजपूतों के सम्मान से खेलता रहेगा बॉलीवुड । कल जयपुर में करणी सेना के कार्यकर्ताओ ने संजय लीला भंसाली के साथ मारपीट की, फिल्म का सेट तोड़ दिया और यूनिट के सदस्यो के साथ भी दुर्व्यवार किया। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है रामलीला, जोधा अकबर के समय भी इस की प्रकार की कोशिश की गयी थी लेकिन इस बार करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने जो किया है उसे जायज और गलत ठहराने  का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके साथ ही शुरू हुआ उन नेताओं के बयान जो पिछले कुछ सालों  से गुमनाम से बैठे थे।  

आजकल करणी सेना ने अपनी गतिविधियां जोरशोर से चला रखी है तो शायद उन पुराने खिलाड़ियों को याद आयी होगी समाज की, उस समाज की जिसे आजतक सभी राजनितिक पार्टियों ने आजादी के बाद से इस्तेमाल किया है अपने वोटों के लिये। और दुःख की बात ये है की लगभग सभी पार्टियों में हमारे  ही समाज के भी बहुत शिक्षित नेता है।  एक नहीं कई नाम है जिन्हें यहा लिखने से भी भी कोई फायदा नहीं होने वाला है क़्योकि आखिर राजनीति चीज ही ऐसी है भाई।  

किसी ऐतिहासिक विषय पर फिल्म बनाना ठीक  किन्तु इतिहास के साथ छेड़छाड़ तो बिलकुल बर्दाश्त नहीं की जा सकती। अब इसमें  भी ये तर्क है की कितनों को ये पता है की महारानी पदमिनी दुनिया  के सबसे सुन्दर स्त्री थी।  अब में विकिपीडिया के कुछ अंश  आपके सामने प्रस्तुत करता हूँ जिसमे महारानी पदमिनी के बारे में लिखा है:
रानी पद्मिनीचित्तौड़ की रानी थी। रानी पद्मिनि के साहस और बलिदान की गौरवगाथा इतिहास में अमर है। सिंहल द्वीप के राजा गंधर्व सेन और रानी चंपावती की बेटी पद्मिनी चित्तौड़ के राजा रतनसिंह के साथ ब्याही गई थी। रानी पद्मिनी बहुत खूबसूरत थी और उनकी खूबसूरती पर एक दिन दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी की बुरी नजर पड़ गई। अलाउद्दीन किसी भी कीमत पर रानी पद्मिनी को हासिल करना चाहता था, इसलिए उसने चित्तौड़ पर हमला कर दिया। रानी पद्मिनी ने आग में कूदकर जान दे दी, लेकिन अपनी आन-बान पर आँच नहीं आने दी। ईस्वी सन् १३०३ में चित्तौड़ के लूटने वाला अलाउद्दीन खिलजी था जो राजसी सुंदरी रानी पद्मिनी को पाने के लिए लालयित था। श्रुति यह है कि उसने दर्पण में रानी की प्रतिबिंब देखा था और उसके सम्मोहित करने वाले सौंदर्य को देखकर अभिभूत हो गया था। लेकिन कुलीन रानी ने लज्जा को बचाने के लिए जौहर करना बेहतर समझा।

आगे पढ़िये यहाँ महारानी पद्मिनी के अस्तित्व पर ही सवाल उठा दिया है  :
पद्मिनी सिंहल द्वीप (श्रीलंका) की अद्वितीय सुंदरी राजकन्या तथा चित्तौड़ के राजा भीमसिंह अथवा रत्नसिंह की रानी थी। उसके रूप, यौवन और जौहर व्रत की कथा, मध्यकाल से लेकर वर्तमान काल तक चारणों, भाटों, कवियों, धर्मप्रचारकों और लोकगायकों द्वारा विविध रूपों एवं आशयों में व्यक्त हुई है। पद्मिनी संबंधी कथाओं में सर्वत्र यह स्वीकार किया गया है कि अलाउद्दीन ऐसा कर सकता था लेकिन किसी विश्वसनीय तथा लिखित प्रमाण के अभाव में ऐतिहासिक दृष्टि से इसे पूर्णतया सत्य मान लेना कठिन है।
सुल्तान के साथ चित्तौड़ की चढ़ाई में उपस्थित अमीर खुसरो में एक इतिहासलेखक की स्थिति से न तो 'तारीखे अलाई' में और न सहृदय कवि के रूप में अलाउद्दीन के बेटे खिज्र खाँ और गुजरात की रानी देवलदेवी की प्रेमगाथा 'मसनवी खिज्र खाँ' में ही इसका कुछ संकेत किया है। इसके अतिरिक्त परवर्ती फारसी इतिहासलेखकों ने भी इस संबध में कुछ भी नहीं लिखा है। केवल फरिश्ता ने चित्तौड़ की चढ़ाई (सन् १३०३) के लगभग ३०० वर्ष बाद और जायसीकृत 'पद्मावत' (रचनाकाल १५४० ई.) की रचना के ७० वर्ष पश्चात् सन् १६१० में 'पद्मावत्' के आधार पर इस वृत्तांत का उल्लेख किया जो तथ्य की दृष्टि से विश्वसनीय नहीं कहा जा सकता। ओझा जी का कथन है कि पद्मावत, तारीखे फरिश्ता और इतिहासकार टाड के संकलनों में तथ्य केवल यहीं है कि चढ़ाई और घेरे के बाद अलाउद्दीन ने चित्तौड़ को विजित किया, वहाँ का राजा रत्नसेन मारा गया और उसकी रानी पद्मिनी ने राजपूत रमणियों के साथ जौहर की अग्नि में आत्माहुति दी। इसके अतिरिक्त अन्य सब बातें कल्पित हैं।
सिंहल द्वीप की राजकन्य के रूप में पद्मिनी की स्थिति तो घोर अनैतिहासिक है (ओझा)। इतिहासकार ओझा जी ने रत्नसिंह की अवस्थिति सिद्ध करने के लिये कुंभलगढ़ का जो प्रशस्तिलेख प्रस्तुत किया है, उसमें उसे मेवाड़ का स्वामी और समरसिंह का पुत्र लिखा गया है, यद्यपि यह लेख भी रत्नसिंह की मृत्यु (१३०३) के १५७ वर्ष पश्चात् सन् १४६० में उत्कीर्ण हुआ था। लेकिन औपन्यासिक शैली में लिखा गया प्रख्यात शोध ग्रंथ अग्नि की लपटे में प्रख्यात इतिहासकार तेजपाल सिंह धामा ने उन्हें ऐतिहासिक संदर्भो एवं जाफना से प्रकाशित ग्रंथों के आधार श्रीलंका की राजकुमारी ही सिद्ध किया है। भट्टकाव्यों, ख्यातों और अन्य प्रबंधों के अलावा परवर्ती काव्यों में प्रसिद्ध 'पद्मिनी के महल' और 'पद्मिनी के तालाब' जैसे स्मारकों के बाबजूद किसी ठोस ऐतिहासिक प्रमाण के बिना रत्नसिंह की रानी को पद्मिनी नाम दे देना अथवा पद्मिनी को हठात् उसके साथ जोड़ देना असंगत है। संभव है, सतीत्वरक्षा के निमित्त जौहर की आदर्श परंपरा की नेत्री चित्तौड़ की अज्ञातनामा रानी को, चारणों आदि ने, शास्त्रप्रसिद्ध सर्वश्रेष्ठ नायिका पद्मिनी नाम देकर तथा सतीप्रथा संबंधी पुरावृत्त के आधार पर इस कथा को रोचक तथा कथारुढ़िसंमत बनाने के लिये, रानी की अभिजात जीवनी के साथ अन्यान्य प्रसंग गढ़ लिए हों। अस्तु, सैंदर्य तथा आदर्श के लोकप्रसिद्ध प्रतीक तथा काव्यगत कल्पित पात्र के रूप में ही पद्मिनी नाम स्वीकार किया जाना ठीक लगता है।

अब आप देखिये जब सबसे विख्यात सर्च इंजन पर इस तरह की जानकारी लिखी हो तो कोई भी टुच्चा सा फ़िल्मकार क्यू न इस तरह का दुस्साह ना करे। 
आईये इस जानकारी को मिटाने या ठीक करने में मेरी मदद करे।   


आपका 
सुरेंद्र सिंह शेखावत 
तेतरा 

No comments:

Post a Comment